Digital Azadi Course Review: Learn Digital Marketing in Hindi

डिजिटल आज़ादी कोर्स की समीक्षा

इंटरनेट पर आजकल कई डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जिनमें से हर एक की अपनी विशेषताएँ और कमियाँ हैं। कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में कौरसेरा, उडेमी, हबस्पॉट एकैडेमी और गूगल डिजिटल गैराज जैसे प्लेटफार्मों द्वारा पेश किए गए पाठ्यक्रम शामिल हैं। डिजिटल आज़ादी का डिजिटल मार्केटिंग कोर्से न केवल डिजिटल मार्केटिंग के कॉन्सेप्ट्स को स्पष्ट करता है बल्कि उनको व्यावहारिक रूप से क्रियान्वित करने में भी मदद करता है।

डिजिटल मार्केटिंग का प्रशिक्षण डिजिटल आज़ादी संस्था में संदीप भंसाली जी के द्वारा दिया जाता है जो MSI कोच और डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ हैं और जून 2020 से इस संस्थान को चला रहे हैं। प्रशिक्षण व्यावहारिक उदाहरणों के साथ लाइव वेबिनारों  और रिकॉर्डेड हिंदी वीडियो के रूप में दिया जाता है जो बहुत आसानी से समझ आता है। डिजिटल आज़ादी अपने पाठ्यक्रम चार स्तरों पर चलाता है या हम यह कह सकते हैं कि  डिजिटल आज़ादी द्वारा संचालित चार पाठ्यक्रम हैं:- सुनीति, लोकनीति, धननीति और राजनीति। सुनीति कोर्स फ्री कोर्स है जिसे कोई भी कर सकता है परंतु बाकी तीन कोर्स पेड कोर्स हैं।

व्यक्तिगत रूप से मैंने सुनीति और लोकनीति का कोर्स किया है और मैं जल्द ही धननीति का कोर्स करूँगा। मैं इस पाठ्यक्रम में संदीप जी के पढ़ाने के तरीके से अत्यंत प्रभावित हूं। संदीप भंसाली जी के कथनानुसार उनका प्रमुख उद्देश्य भारत में कम से कम 10,00,000 लोगों को डिजिटल मार्केटिंग कौशल से सशक्त बनाना है ताकि वे डिजिटल रूप से साक्षर हो सकें और अपने व्यवसायों को या रुचि के संबंधित क्षेत्र में डिजिटल मार्केटिंग के कौशल का प्रयोग करके अपनी कमाई को बढ़ा सकें।

डिजिटल मार्केटिंग के कॉन्सेप्ट्स को पढ़ाने के साथ-साथ वह हमेशा छात्रों को अपना असाइनमेंट को पूरा करने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें विश्वास दिलाते हैं कि वे अपना असाइनमेंट आसानी से कर सकते हैं। वह हमें यह भी सिखाते हैं कि हर किसी को जीवन के 9 सिद्धांतों यानी सत्य, प्रेम, सेवा, शक्ति, भक्ति, युक्ति, तन, मन और धन का पालन करना चाहिए और उन्हें अपने जीवन में लागू करना चाहिए।

सुनीति

सुनीति कोर्स कोई भी कर सकता है क्योंकि यह एक निशुल्क कोर्स है। यह सुनीति कोर्स डिजिटल मार्केटिंग क्या है और डिजिटल मार्केटिंग इकोसिस्टम से आपका परिचय करवा देता है।

लोकनीति

लोकनीति कोर्स एक महीने का सशुल्क कोर्स है और इसे कोई भी कर सकता है चाहे वह छोटा व्यवसायी हो, छात्र हो, नौकरी चाहने वाला व्यक्ति हो, पति को उसके व्यापार में सहयोग करने की चाहत रखने वाली गृहिणी हो अथवा अपना खुद का व्यवसाय करने की चाह रखने वाली गृहिणी हो या कोई भी अन्य प्रोफेशनल जैसे डॉक्टर, वकील, एलआईसी एजेंट आदि।

इस कोर्स में आपका परिचय डिगतल मार्केटिंग से अच्छे से परिचय करवाया जाता है जैसे की डिजिटल मार्केटिंग क्या है, डिजिटल इकोसिस्टम कैसे बनाएं, सोशल मीडिया क्या है और सोशल मीडिया प्रोफाइल कैसे बनाएं, डिजिटल दुनिया में कंटेंट कैसे तैयार करें, सोशल मीडिया मार्केटिंग और सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें आदि की गहन जानकारी मिलती है। उनका उपयोग करके व्यवसाय के लिए ट्रैफ़िक उत्पन्न करना। डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह उन लोगों को चरण दर चरण डिजिटल मार्केटिंग सिखाता है जो इस क्षेत्र में नए हैं। जिन लोगों को कंप्यूटर चलाना नहीं आता वह भी यह कोर्स कर सकते हैं।

लोकनीति कोर्स में एक महीने तक प्रतिदिन सुबह 6.50 से 8.30 बजे तक लोकनीति की लाइव कक्षाएं ली जाती हैं और अभ्यास के लिए पाठ्यक्रम में रिकॉर्ड किए गए वीडियो भी दिए जाते हैं। इसमें असाइनमेंट भी दिए जाते हैं ताकि व्यक्ति अपने घर पर उन कॉन्सेप्ट्स का अभ्यास करके उनको को अच्छी तरह से समझ सके। पाठ्यक्रम में 30 दिन का चॅलेंज होता है और 30 दिनों के बाद कोई भी इस चॅलेंज में उत्तीर्ण हो कर डिजिटल रचयिता बन सकता है। रचयिता बनने के बाद कोई डिजिटल आज़ादी की अफिलीयेट मार्केटिंग कर सकता है।

डिजिटल रचयिता बनने के लिए किसी को अपना असाइनमेंट करते समय कुछ मानदंडों का अनुपालन करना होता है और फिर आखिरी में अपना तैयार असाइनमेंट समीक्षा के लिए डिजिटल आज़ादी स्कूल में जमा करना होता है।

लाइव कक्षाओं की मदद से छात्र बहुत अधिक अनुशासित हो जाते हैं ताकि वे अपना असाइनमेंट उसी दिन पूरा कर सकें जिस दिन उन्हें पढ़ाया जाता है जिससे की वो इस चॅलेंज को पूरा करके आसानी से रचयिता बन सकते हैं।

एक बात जो मैंने नोटिस की है वह यह है कि अगर कोई लोकनीति कोर्स करना चाहता है तो उसे अपना पूरा एक महीना बिना कोई अन्य काम किए पूरे मन से कोर्स में देना होता है ताकि वह इन कॉन्सेप्ट्स को आसानी से सीख सके क्योंकि यह केवल एक महीने का कोर्स है।

इसके अलावा डिजिटल आज़ादी में 2 अन्य कोर्स है जो कि धननीति और राजनीति नाम से जाने जाते हैं।

यह दोनों कोर्स उच्च श्रेणी के पाठ्यक्रम है जो की डिजिटल मार्केटिंग के ग़ूढ रहस्यों से आपको परिचित करवाने और उनमें आपको पारंगत करने का कार्य करते हैं। इन दोनो के विषय में मुझे अधिक जानकारी अभी नहीं है क्योकि अभी मैने इनकी कक्षा में प्रवेश नहीं लिया है अतैव इन दोनो पाठ्यक्रमों के विषय में मेरी जानकारी अति सीमित है।

डिजिटल आज़ादी कोर्स की समीक्षा का निष्कर्ष

संदीप भंसाली जी के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के प्रभाव के बारे में ठोस जानकारी प्रदान करने के लिए, पूर्व छात्रों की सफलता की कहानियों को यहाँ पर उजागर करना आवश्यक है। पूर्व छात्रों के टेस्टिमोनीयल्स और केस स्टडी करके, भावी छात्र इस कोर्स के संवेग, प्रभाव, महत्व का मूल्यांकन बहुत ही अच्छे से कर सकते हैं। चाहे सफल मार्केटिंग कैंपेन शुरू करना हो, प्रतिष्ठित नौकरी के अवसर पाना हो, या व्यवसायों को नई ऊंचाइयों तक ले जाना हो, पिछले छात्रों यह प्रमाणक, इस पाठ्यक्रम के प्रभावी होने के प्रमाण के रूप में काम करते हैं। SEO पाठ्यक्रम की समीक्षा करें.

संदीप भंसाली जी का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स उन व्यक्तियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो डिजिटल मार्केटिंग की बारीकियों में महारत हासिल करना चाहते हैं। यह पाठ्यक्रम एक वृहद कोर्स है जिसमें सभी सिखाने और मार्गदर्शन करने वालों का सीखने वाले सभी विध्यार्थियों के प्रति व्यावहारिक और सहयोगी दृष्टिकोण है।

यह डिजिटल मार्केटिंग के प्रतिस्पर्धा से परिपूर्ण क्षेत्र में सफलता का एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करता है, चाहे आप एक उभरते उद्यमी हों, मार्केटिंग पेशेवर हों, या अपनी योग्यता की चाहत रखने वाले हों। डिजिटल आज़ादी का यह पाठ्यक्रम आज की तेज़ी से तरक्की कर रही ऑनलाइन दुनिया में आपको कदम से कदम मिलाने कार चलने में अभूतपूर्व सहयोग प्रदान करता है। डिजिटल आज़ादी का पाठ्यक्रम डिजिटल मार्केटिंग की गतिशील दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण, संसाधन और सहायता प्रदान करता है। अंततः संदीप भंसाली जी का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स, डिजिटल मार्केटिंग की बारीकियों में महारत हासिल करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक प्रमुख विकल्प के रूप में उभरता है। अपने व्यापक पाठ्यक्रम, व्यावहारिक सिखाने के तरीके, व्यक्तिगत परामर्श और एक जीवंत ग्रूप के साथ, यह पाठ्यक्रम डिजिटल मार्केटिंग के प्रतिस्पर्धी परिपेक्ष में सफलता का रोडमैप प्रदान करता है। चाहे आप एक उभरते उद्यमी हों, मार्केटिंग पेशेवर हों, या बस अपने कौशल को उन्नत करना चाह रहे हों, संदीप भंसाली जी का डिजिटल आज़ादी का कोर्स डिजिटल मार्केटिंग की गतिशील दुनिया में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक उपकरण, संसाधन और सहायता प्रदान करता है।

डिजिटल आज़ादी विधयार्थी – अरुण मेहरोत्रा

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Scroll to Top